Google search engine
Friday, October 7, 2022
Google search engine
Google search engine

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बांटे स्मार्ट फोन

अलीगढ़ 28 सितम्बर 2021। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लखनऊ में आयोजित स्मार्टफोन एवं ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइसेज (इन्फैंटोमीटर) के वितरण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन का वितरण कार्यक्रम मंगलवार को जनपद के कलेक्ट्रेट परिसर में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के माननीय वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह एवं सांसद सतीश गौतम उपस्थित रहे। कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना शहर की लगभग 350 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन का वितरण किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन वितरित करते हुए कहा कि स्मार्ट फोन के माध्यम से अब आप सभी को अपना कार्य करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि जो भी आंगनबाड़ी इसमें अच्छी तरह से कार्य करेगी उसका 1500 रूपये तक मानदेय बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कोरोना काल में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आंगनबाडियों ने जो कार्य किया वह प्रशंसनीय है। कोरोना महामारी के दौरान डोर-टू-डोर जाकर बीमार लोगों का टीकाकरण कराने के साथ ही दवाइयों के किट एवं खाद्यान्न को घर-घर बांटा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुॅचाने में आप सभी का अहम योगदान रहता है।

मंत्री श्री संदीप सिंह ने कलैक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि कुपोषण किसी भी देश एवं प्रदेश की सबसे अधिक ज्वलंत समस्या है। जब तक कुपोषण से निजात नहीं मिलेगी, मजबूत तौर पर विकसित देश नहीं बन सकता है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी बहनें ग्रामस्तर तक जाकर कार्यकरती हैं, इनकी जितनी तारीफ की जाए कम है। चाहे वह लड़ाई कोरोना के प्रति हो या कुपोषण की आपने हर क्षेत्र में सरकार का कन्धे से कन्धा मिलाकर साथ दिया है। कोरोना महामारी के दौरान घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन सेन्टर तक लेकर आना, कुपोषित बच्चों का चिन्हींकरण करना, टीकाकरण कराना, गर्भवती महिलाओं की प्रसव के दौरान पूरी व्यवस्था कराना, कुपोषण के दौरान किस को क्या दवा दी जानी है इसकी सही जानकारी रखना सबसे अहम बात है। सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी को एकसमान लाभ पहुॅचा रही है। सांसद श्री सतीश गौतम ने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश में योगी जी एवं मोदी जी के प्रयासों को सफल करने में हमारी आंगनबाड़ी बहनों द्वारा जमीनी स्तर पर सर्वाधिक कार्य किया गया है। आप ने संक्रमण की परवाह न करते हुए फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में धरातल पर कार्य किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आप सभी के कार्यांे का सम्मान करते हुए मानदेय बढ़ाकर आपके कार्यों को प्रोत्साहित करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि नर सेवा-नारायण सेवा होती है और इस तथ्य को आपके द्वारा साकार किया गया है। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आपके कार्यों में आसानी एवं सहूलियत के लिए आप सभी को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि टैक्नोलॉजी दोधारी तलवार की तरह होती है इसलिए हमें किसी भी नई तकनीक को आत्मसात करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आप सभी से यही अपेक्षा है कि स्मार्टफोन का उपयोग आप लोग पूरी सावधानी एवं सतर्कता से जनहित के कार्यों में करेंगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार ने बताया कि मा0 मुख्मंत्री जी द्वारा स्मार्टफोन योजना का शुभारम्भ कर दिया गया है। जिसके तहत मंगलवार को मंत्री जी द्वारा प्रतीक स्वरूप बाल विकास परियोजना शहर की कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन का वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधयों के माध्यम से सभी बाल विकास परियोजनाओं में स्मार्ट फोन का वितरण कराया जाएगा। प्रत्येक माह स्मार्टफोन पर अपने केन्द्र से संबंधित समस्त लाभार्थियों का पूर्ण डाटा फीड किए जाने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन धनराशि के साथ ही 200 रूपये प्रति माह मोबाइल में डाटा रिचार्ज के लिए भी विभाग द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट फोन में ’’पोषण ट्रैकर एप’’ का संचालन किया जाएगा जिससे अब कोई भी डाटा गलत या मिस नहीं होगा और उसकी समस्त जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी मनीष कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी स्मिता सिंह समेत विभागीय अधिकारी, कार्मिक एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री उपस्थित रहीं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts