Google search engine
Friday, October 7, 2022
Google search engine
Google search engine

रियाद में एएमयू ओल्ड ब्वॉयज ने मनाया सर सैयद डे, खेराज-ए-अकीदत कार्यक्रम में दी श्रद्धांजलि

रियाद, सऊदी अरब। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ, रियाद ने खेराज-ए-अकीदत कार्यक्रम में सर सैयद अहमद खान को दी श्रद्धांजलि भारतीय उपमहाद्वीप के महान दूरदर्शी और सुधारक सर सैयद को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए 17 अक्टूबर, 2021 को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ (एएमयूएए) रियाद द्वारा ला सानी रेस्तरां में ‘खेराज-ए-अकीदत’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

सऊदी अरब में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद लोग।

भारत और पूरे विश्व में एएमयू के पूर्व छात्रों द्वारा 17। अक्टूबर को बड़े पैमाने पर सर सैयद दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। कार्यक्रम में असीम अनवर, सचिव 2, भारतीय दूतावास, रियाद मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत एएमयूएए के महासचिव डॉ. मोहम्मद अबुल फराह द्वारा अतिथियों के स्वागत के साथ हुई और उसके बाद मंसूर हसन किरात पढ़ी।

सऊदी अरब में आयोजित कार्यक्रम सर सैयद डे में मौजूद लोग।

जीसीसी देशों में रहने वाले नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए 15 अक्टूबर 2021 को आयोजित एएमयूएए रियाद द्वारा आयोजित ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं के लिए की घोषणा की गई। प्रतियोगिता का विषय ‘समकालीन भारत में सर सैयद के दृष्टिकोण की प्रासंगिकता’ था। भाषण प्रतियोगिता के विजेता सुश्री सैय्यदा खानसा महिया (द्वितीय पुरस्कार, आईआईएस रियाद, कक्षा XI), सुश्री हशमथ आयशा सैयद (संयुक्त तृतीय पुरस्कार, डीपीएस रियाद, बारहवीं कक्षा) और सुश्री अर्सिया रियाज़ (संयुक्त तृतीय पुरस्कार, आईआईएस रियाद) , कक्षा IX) ने मंच पर अपना विजयी भाषण दिया और क्रमशः 500 एसएआर और 300 एसएआर का नकद पुरस्कार भी प्राप्त किया। प्रथम पुरस्कार की विजेता आईआईएस दम्मम, बारहवीं कक्षा की सुश्री इश्बा अरशद थीं, जिन्हें 700 एसएआर का नकद पुरस्कार मिलेगा।

सऊदी अरब में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते अतिथि।

प्रतियोगिता के लिए कुल 255 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से पहले दौर में 56 की स्क्रीनिंग की गई और भाषण प्रतियोगिता के फाइनल के लिए 24 प्रतिभागियों का चयन किया गया। रियाद में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने मुस्लिम समुदाय की बेहतरी के लिए सर सैयद अहमद खान के योगदान के बारे में अपने विचार साझा किए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय मुसलमानों के लिए शिक्षा समय की जरूरत है क्योंकि वे आज भी कई सामाजिक और आर्थिक संकेतकों पर पिछड़े हुए हैं। खेराज ए अकीदत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि असीम अनवर ने शिक्षा के उत्थान के लिए सर सैयद अहमद खान के दर्शन पर अपने विचार व्यक्त किए। अभियांत्रिकी एएमयूएए, रियाद के अध्यक्ष सैयद मोहम्मद मुतय्यब ने अपने संबोधन में सर सैयद अहमद खान के महत्वपूर्ण योगदान पर जोर दिया और शिक्षा के माध्यम से समाज की उन्नति के लिए कड़ी मेहनत करने की इच्छा व्यक्त की।

सर सैयद के लिए प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ, इसके बाद एएमयूएए के उपाध्यक्ष इंजी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव दिया गया। हुमायूं हाशमी जिन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी के समर्थन की सराहना की। कार्यक्रम के अंत में सभी दर्शकों द्वारा एएमयू तराना और भारतीय राष्ट्रगान गाया गया जिसके बाद हाई टी का आयोजन किया गया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts