Google search engine
Thursday, April 18, 2024
Google search engine
Google search engine

अमेरिकी शिक्षाविद् ने दिये अमेरिका की यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के टिप्स


भारतीय शिक्षा मंच की ओर से वेबीनार का आयोजन
अलीगढ़। भारतीय शिक्षा मंच (आईएफई), रियाद की ओर ने 19 मई को एक वेबीनार का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में अमेरिकन एजुकेशन इंटरनेशनल फ्लोरिडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. लिसा हेल्टन ने भाग लिया। इस व्याख्यान में डॉ. लिजा ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में विदेशी नागरिकों को अमेरिकी विश्वविद्यालयों व संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने के अवसर के बारे में अवगत कराया।


इस व्याख्यान में बहुत अधिक संख्या में माता-पिता ने पंजीकरण कराया। इसमें अधिकतर लोग केएसए और भारत से जुड़े। वार्ता एक बहुत ही सूचनात्मक प्रस्तुति के द्वारा शुरू हुई, जिसमें अमेरिका में पढ़ाई करने के पहलुओं पर बल दिया गया, जो हर व्यक्ति का सपना है, विशेष रूप से भारतीयों का। मुख्य वक्ता डॉ. लिसा ने के-12 कार्यक्रम पर जोर देते हुए कहा कि उनके केंद्र (एईआई) को सरकारी संस्थानों में कुल 75ः क्रेडिट घंटे में अपनाए जाते हैं और उम्मीदवार को केवल 25ः क्रेडिट घंटे लेने होते हैं ताकि वे किसी भी द्वितीयक डिप्लोमा-डिग्री पाठ्यक्रम के लिए आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। डॉ. दिलशाद अहमद (आईएफई के अध्यक्ष) ने वेबिनार को सूचित करके आईएफई के उद्देश्यों और उपलब्धियों का बयान करके इसे सफल बना दिया। उन्होंने अमेरिकी टीम के हर प्रमुख सदस्य को परिचय दिया और डॉ. लिसा को धन्यवाद दिया क्योंकि उन्होंने अपने कार्यक्रमों की शुरुआत के लिए आईएफई (केएसए में शिक्षा को संवारक समूह) को चुना।

डॉ. लिसा ने प्रवेश प्राप्त करने के लिए अवधारणा और प्रक्रिया को स्पष्ट रूप से परिचयित किया। डॉ. वजीद, तबस्सुम, फराह और अलिया (सभी अमेरिकन एजुकेशन इंटरनेशनल टीम से) ने प्रश्न और उत्तर सत्र को बहुत पेशेवरी से संभाला। प्रोफेसर नासिर, इंजीनियर फरहान और सलमान खालिद ने प्रवेश प्रक्रिया, शुल्क और अमेरिका के विश्वविद्यालय की स्थिति के बारे में सवाल उठाए। अलिया ने धन्यवाद का प्रस्तुत किया और डॉ. लिसा ने आईएफई के बारे में अपनी संतुष्टि जाहिर की। समय की कमी के कारण सभी माता-पिता को सवाल पूछने का समय नहीं मिला, इसलिए तय किया गया कि भविष्य में एक और सत्र आयोजित किया जाएगा। डॉ. दिलशाद ने आईएफई के सभी सदस्यों का धन्यवाद किया क्योंकि उन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने में मदद की।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts