नीट परीक्षा के माॅक टेस्ट में छात्रों ने परखी अपनी काबिलियत


इंडियन फोरम फॉर एजुकेशन की ओर से अल यास्मीन इंटरनेशनल स्कूल रियाद कराई गई परीक्षा


अलीगढ़। नीट की तैयारी करने के लिए इंडियन फोरम फॉर एजुकेशन की ओर से अल यास्मीन इंटरनेशनल स्कूल रियाद में एक माॅक नीट टेस्ट का आयोजन किया। इस माॅक टेस्ट के जरिये छात्रों नीट परी़क्षा के लिए तैयार किया जा रहा है। छात्रों के अभिभावकों की ओर से भी काफी सराहना मिली है। यह माॅक टेस्ट एनईईटी परीक्षा के 28 अप्रैल 2023 को आयोजित किया। गत वर्ष 17 जून को भी इसी पैटर्न पर माॅक टेस्ट आयोजित किया गया था।


इस परीक्षा में रियाद और केएसए के अन्य प्रांत प्रांतों जैसे (अल कासिम, दम्मम और जुबैल) के 150 पंजीकरण हुए,जिसमें 110 छात्रों ने इस मॉक टेस्ट में भाग लिया। इस टेस्ट का मकसद सउदी अरब में रहने वाले छात्रों के बीच नीट के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इसके सााथ ही उन्हें आईआईएस रियाद, केएसए में 7 मई को आयोजित होने वाली एनईईटी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने का अवसर देना था। आईएफई के अध्यक्ष डॉ दिलशाद अहमद ने बताया कि इस परीक्षा को संपन्न कराने के लिए उनकी पूरी टीम ने कड़ी मेहनत की हैं। परीक्षा वास्तविक एनईईटी टेस्ट के अनुकरण के रूप में आयोजित की गई थी।
डॉ दिलशाद अहमद ने बताया किया कि मॉक टेस्ट कराने की वजह माता-पिता और छात्रों के लगातार अनुरोध थे, जो पिछले साल के मॉक टेस्ट से लाभान्वित हुए और इस वर्ष उनके बच्चे उपस्थित हुए। टीम ने इस पर काम करना शुरू किया और आईएफई सदस्य द्वारा बनाए गए गूगल फार्म के माध्यम से माता-पिता की राय ली गई। फरहान और माता-पिता और छात्रों की जबरदस्त प्रतिक्रिया ने इस परीक्षा को आयोजित करने के लिए टीम के सभी सदस्यों में एक ऊर्जा भर दी। रमजान को ध्यान में रखते हुए माता-पिता को इकट्ठा करने के लिए आसान पहुंच प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किए गए और एक सप्ताह के लिए अल खय्याम होटल से हॉल टिकट वितरित किए गए। इस वर्ष टीम के सदस्य के उत्साह ने साबित कर दिया कि वे सामुदायिक कार्य के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

प्रो. नासिर सिद्दीकी, प्रो. जहांगीर और प्रो जावेद रमजान के व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद और अपनी ईद की छुट्टियों का त्याग करने के बावजूद, नीट 2023 के दिशानिर्देशों और पैटर्न के आधार पर प्रश्न पत्र (भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) तैयार करने की पहल की।

आईएफई के अध्यक्ष डॉ. दिलशाद अहमद, आईएफई के वरिष्ठ सदस्य सलमान खालिद और टीम, वसी अहमद (सभी दस्तावेजों के लिए जिम्मेदार), फिरोज खान और अरशद जावेद इस एक सप्ताह की गतिविधि में शामिल थे। शहजाद समदानी और शहजाद खान ने भारत से वस्तुतः समर्थन किया। इस वर्ष टीम के सदस्यों की दूसरी पीढ़ी को निरीक्षक के रूप में पेश किया गया इस परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित होने की उम्मीद है।
इस मौके आईएफई के अध्यक्ष ने अल यास्मीन इंटरनेशनल स्कूल रियाद और प्राचार्य डॉ. शौकत परीक्षा आयोजित करने में स्कूल की सुविधा प्रदान करने के लिए शुक्रिया अदा किया।

  • Related Posts

    Riyadh Seminar Explores Education Pathways in India

    “Eminent Speakers, Dr. Abdul Qadeer, and Community Leaders Advocate for Education Empowerment” Riyadh, Saudi Arabia, October 12, 2023 – The Indian Forum for Education [IFE] in Riyadh orchestrated a thought-provoking…

    एएमयू के वीमेन्स कॉलेज में चंद्रयान-3 उत्सव मनाया गया

    अलीगढ़, 25 सितंबरः चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की चंद्र सतह पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का जश्न मनाने के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वीमेन्स कॉलेज ने सप्ताह भर के…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You Missed

    जेएन मेडिकल कालिज में स्कोलियोसिस के लिए सामाजिक जागरूकता सप्ताह मनाया गया

    जेएन मेडिकल कालिज में स्कोलियोसिस के लिए सामाजिक जागरूकता सप्ताह मनाया गया

    NEET MOCK Test conducted by IFE in Riyadh

    NEET MOCK Test conducted by IFE  in Riyadh

    एक लाख 84 हजार 607 रुपए की एवज में बिजली निगम को देने पड़ गए 5 लाख 27 हजार 656 रुपए उपभोक्ता को

    हरेरा कोर्ट ने बीबीए नियम के उल्लंघन के लिए वाटिका बिल्डर को लगाया जुर्माना, कहा अलॉटी को पजेशन मिलने तक ब्याज दो

    हरेरा कोर्ट ने बीबीए नियम के उल्लंघन के लिए वाटिका बिल्डर को लगाया जुर्माना, कहा अलॉटी को पजेशन मिलने तक ब्याज दो

    गुरूग्राम जिला में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूर्ण-डीसी निशांत कुमार यादव

    गुरूग्राम जिला में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूर्ण-डीसी निशांत कुमार यादव