Google search engine
Thursday, April 18, 2024
Google search engine
Google search engine

नीट परीक्षा के माॅक टेस्ट में छात्रों ने परखी अपनी काबिलियत


इंडियन फोरम फॉर एजुकेशन की ओर से अल यास्मीन इंटरनेशनल स्कूल रियाद कराई गई परीक्षा


अलीगढ़। नीट की तैयारी करने के लिए इंडियन फोरम फॉर एजुकेशन की ओर से अल यास्मीन इंटरनेशनल स्कूल रियाद में एक माॅक नीट टेस्ट का आयोजन किया। इस माॅक टेस्ट के जरिये छात्रों नीट परी़क्षा के लिए तैयार किया जा रहा है। छात्रों के अभिभावकों की ओर से भी काफी सराहना मिली है। यह माॅक टेस्ट एनईईटी परीक्षा के 28 अप्रैल 2023 को आयोजित किया। गत वर्ष 17 जून को भी इसी पैटर्न पर माॅक टेस्ट आयोजित किया गया था।


इस परीक्षा में रियाद और केएसए के अन्य प्रांत प्रांतों जैसे (अल कासिम, दम्मम और जुबैल) के 150 पंजीकरण हुए,जिसमें 110 छात्रों ने इस मॉक टेस्ट में भाग लिया। इस टेस्ट का मकसद सउदी अरब में रहने वाले छात्रों के बीच नीट के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इसके सााथ ही उन्हें आईआईएस रियाद, केएसए में 7 मई को आयोजित होने वाली एनईईटी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने का अवसर देना था। आईएफई के अध्यक्ष डॉ दिलशाद अहमद ने बताया कि इस परीक्षा को संपन्न कराने के लिए उनकी पूरी टीम ने कड़ी मेहनत की हैं। परीक्षा वास्तविक एनईईटी टेस्ट के अनुकरण के रूप में आयोजित की गई थी।
डॉ दिलशाद अहमद ने बताया किया कि मॉक टेस्ट कराने की वजह माता-पिता और छात्रों के लगातार अनुरोध थे, जो पिछले साल के मॉक टेस्ट से लाभान्वित हुए और इस वर्ष उनके बच्चे उपस्थित हुए। टीम ने इस पर काम करना शुरू किया और आईएफई सदस्य द्वारा बनाए गए गूगल फार्म के माध्यम से माता-पिता की राय ली गई। फरहान और माता-पिता और छात्रों की जबरदस्त प्रतिक्रिया ने इस परीक्षा को आयोजित करने के लिए टीम के सभी सदस्यों में एक ऊर्जा भर दी। रमजान को ध्यान में रखते हुए माता-पिता को इकट्ठा करने के लिए आसान पहुंच प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किए गए और एक सप्ताह के लिए अल खय्याम होटल से हॉल टिकट वितरित किए गए। इस वर्ष टीम के सदस्य के उत्साह ने साबित कर दिया कि वे सामुदायिक कार्य के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

प्रो. नासिर सिद्दीकी, प्रो. जहांगीर और प्रो जावेद रमजान के व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद और अपनी ईद की छुट्टियों का त्याग करने के बावजूद, नीट 2023 के दिशानिर्देशों और पैटर्न के आधार पर प्रश्न पत्र (भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) तैयार करने की पहल की।

आईएफई के अध्यक्ष डॉ. दिलशाद अहमद, आईएफई के वरिष्ठ सदस्य सलमान खालिद और टीम, वसी अहमद (सभी दस्तावेजों के लिए जिम्मेदार), फिरोज खान और अरशद जावेद इस एक सप्ताह की गतिविधि में शामिल थे। शहजाद समदानी और शहजाद खान ने भारत से वस्तुतः समर्थन किया। इस वर्ष टीम के सदस्यों की दूसरी पीढ़ी को निरीक्षक के रूप में पेश किया गया इस परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित होने की उम्मीद है।
इस मौके आईएफई के अध्यक्ष ने अल यास्मीन इंटरनेशनल स्कूल रियाद और प्राचार्य डॉ. शौकत परीक्षा आयोजित करने में स्कूल की सुविधा प्रदान करने के लिए शुक्रिया अदा किया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts