Google search engine
Friday, October 7, 2022
Google search engine
Google search engine

एएमयू में योग उत्सव-2022 में पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया गया

अलीगढ़, 25 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में योग उत्सव-2022 में पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया गया।

आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत एवं मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली के सहयोग से 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 दिनों शेष रहने के उपलक्ष्य में शारीरिक शिक्षा विभाग, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने योग उत्सव-2022 को आयोजित किया।

शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रो० सैयद तारिक मुर्तजा के स्वागत भाषण के साथ एएमयू के एथलेटिक्स मैदान में सुबह 6 बजे कार्यक्रम की शुरुआत हुई, इसके बाद विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, मदरसों, विश्वविद्यालयों के 2000 से अधिक प्रतिभागियों के द्वारा विशेषज्ञों की देख रेख में योग आसन का अभ्यास किया। इस आयोजन का मुख्य आकर्षण 110 मदरसा छात्रों, दृष्टिबाधित छात्रों एवं विकलांग लोगों और ओल्ड होम हाउसिंग सोसाइटी में रहने वाले लोगों की भागीदारी रही। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 2000 से अधिक लोगों ने इस कार्यक्रम को लाइव देखा।

इस कार्यक्रम के दौरान डा नौशाद वहीद अंसारी ने विभिन्न योग आसनों के लाभों पर प्रकाश डाला और प्रो. राजेंद्र सिंह ने योग उत्सव-2022 के पहले सत्र में सूत्र नीति, जल नीति और कपालभाती की व्याख्या एवं प्रदर्शन किया। दूसरा सत्र प्रो॰ बृजभूषण सिंह द्वारा ध्यान के व्यावहारिक पहलुओं पर प्रकाश डाला गया और प्रतिभागियों को ध्यान के प्रमुख कौशल को व्यावहारिक रूप से उन्मुख किया गया। शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्र पुष्पेंद्र, नेहा और हरिओम इस कार्यक्रम के 2000 से अधिक प्रतिभागियों के लिए मंच पर योगाभ्यास का प्रदर्शन किया।

योग उत्सव-2022 के तीसरे सत्र में योग और वेलनेस के शीर्षक पर एक वेबिनार का आयोजन डॉ० मोहम्मद अरशद बारी द्वारा कैनेडी ऑडिटोरियम में किया गया। वेविनार में मुख्य वक्ता द्वारा दो अलग-अलग सत्रों में योग और शांति के महत्व को समझाया गया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 2000 से अधिक दर्शकों ने वेबिनार में भाग लिया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts