Google search engine
Saturday, May 25, 2024
Google search engine
Google search engine

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 27वें दिन कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा एएमयू

अलीगढ़, 23 मईः आठवें ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई)’ के लिए 100 दिनों की उलटी गिनती के एक भाग के रूप में, 27वे दिन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 25 मई को कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। ज्ञात हो कि इस देशव्यापी अभियान के दौरान विभिन्न शहरों और स्थानों पर सामूहिक योग प्रदर्शन, कार्यशाला और संगोष्ठि जैसे कार्यक्रम निर्धारित है।

प्रोफेसर सैयद तारिक मुर्तजा (अध्यक्ष, शारीरिक शिक्षा विभाग) ने आज एक प्रेस वार्ता में बताया कि एएमयू ‘यूनाइट विद योग’ विषय पर उलटी गिनती के 27वें दिन के कार्यक्रम आयोजित करेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम स्थल के रूप में चुना गया था।

उन्होंने कहा कि प्रातः काल के सत्र में, लगभग 1500 से 1600 लोग प्रातः 6 से 7 बजे तक विश्वविद्यालय के एथलेटिक्स ग्राउंड में व्यावहारिक योग सत्र में भाग लेंगे जबकि प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक योग पर सामान्य प्रवचन कार्यक्रम में भी उनके भाग लेने की उम्मीद है।

प्रतिभागी बाद में दोपहर के कार्यक्रम में भाग लेंगे जिसमें सुबह 11 बजे से दोपहर 12ः30 बजे तक कार्यशाला-सह-प्रवचन और दोपहर 12ः30 से दोपहर 2ः00 बजे तक एक वेबिनार हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों में विभिन्न मदरसों और अहमदी स्कूल के दृष्टिबाधित छात्रों के साथ ही अन्य रूप से दिव्यांग और ओल्ड ऐज होम्स के निवासी और बुज़ुर्ग भी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि एएमयू में समारोह के आयोजन का उद्देश्य योग के माध्यम से स्वस्थ जीवन की प्राचीन भारतीय कला के तहत विभिन्न धर्मों, जाति, रंग, लिंग, आयु और जातीय पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ लाने का संदेश फैलाना है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में शारीरिक शिक्षा विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर ज़मीरुल्लाह खान और अन्य शिक्षकों का भी साक्षात्कार लिया गया। 25 मई को होने वाले कार्यक्रम कोविड महामारी पर सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार होंगे।

उल्लेखनीय है कि 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ से पूर्व अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के शिक्षक और छात्र 20 से 26 मई तक एक सप्ताह के योग महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर योग जागरूकता अभियान, व्यावहारिक सत्र, वेबिनार, सामान्य चर्चा, कार्यशालाएं और समूह योग सत्र शामिल हैं। यह कार्यक्रम आयुष मंत्रालय के अंतर्गत शारीरिक शिक्षा विभाग और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान की साझेदारी में आयोजित किया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 27वें दिन कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा एएमयू
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 27वें दिन कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा एएमयू

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts