गुरूग्राम जिला में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूर्ण-डीसी निशांत कुमार यादव


ईपीआईसी कार्ड छापने की व्यवस्था की जाएगी शीघ्र


पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए बनेगा अलग काऊंटिंग सैंटर


गुरूग्राम, 16 अप्रैल। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि गुरूग्राम जिला में लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। नए मतदाताओं के ईपीआईसी वोटर कार्ड छप कर आ चुके हैं। अब नए वोटरों के ईपीआईसी कार्ड छापने के लिए जल्दी ही सचिवालय परिसर के एक अलग कमरे में मशीन लगवाई जाएगी।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल के साथ वीडियो कांफ्रेंस में डीसी ने आज यह जानकारी दी। इस वीसी में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गुरूग्राम जिला में लंबित फार्म 6 और फार्म 8 का जल्द निपटान कर दिया जाएगा। इसके लिए सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू किए गए क्यू मैनेजमेंट एप की ट्रेनिंग 29 और 30 अप्रैल को करवाई जाएगी। बादशाहपुर के बीएलओ की ट्रेनिंग 29 अप्रैल को तथा पटौदी और गुरूग्राम विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ की ट्रेनिंग 30 अप्रैल को होगी। इस एप के जरिए मतदाता यह जान सकता है कि पोलिंग बूथ पर अभी कितने लोगों की कतार लगी हुई है। इसके लिए तीनों विधानसभा क्षेत्रों के बूथ की मैपिंग भी करवाई जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए रैंडमाइजेशन के बारे में भी आवश्यक जानकारी दी।
डीसी ने बताया कि पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर 14 के लाइब्रेरी हाल में अलग से मतगणना केंद्र बनाया जाएगा। यहां कर्मचारियों की ओर से भेजे जाने वाले सभी डाक मतपत्र, 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों तथा दिव्यांग मतदाताओं के मतों की गणना की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया को दी गई है। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से पोस्टल बैलेट पेपर लाने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को बताया कि जिला में स्वीप अभियान सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रतिदिन विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।
वीडियो कांफ्रेंस में मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिला में निर्वाचन विभाग की ओर से अतिरिक्त सुरक्षा बल के जवान व अधिकारी भेजे जाएंगे। उनके ठहरने तथा आवागमन के साधन का पुख्ता प्रबंध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर एक जिला का एक कम्यूनिकेशन प्लान बनाया जाएगा। इसका फोर्मेट जल्दी ही जिला के डीआईओ को भिजवाया जाएगा। कम्यूनिकेशन प्लान का उद्देश्य चुनाव में नियुक्त प्रत्येक अधिकारी का आपस में तालमेल स्थापित करना है, ताकि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अधिकारी एक-दूसरे के संपर्क में रहें।

  • Related Posts

    मुसलमानों को खुलेआम मारने की धमकियों के बावजूद सरकार की चुप्पी देश की वयवस्था के लिए बेहद हानिकारक है: मौलाना मदनी

    जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना महमूद मदनी ने गृह मंत्री अमित शाह और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर हरिद्वार के धर्म संसद के संचालकों और वक्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. नई दिल्ली, 23 दिसंबर: जमीयत उलेमा-ए-हिंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना महमूद मदनी ने हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद में अभद्र भाषा और मुसलमानों की खुली हत्या की धमकी पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने इस पर सरकार की  चुप्पी को देश के लिए “बेहद हानिकारक” बताया है। मौलाना मदनी ने गृह मंत्री अमित शाह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग और राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्यालय को पत्र लिखकर इस पर तत्काल ध्यान देने का आग्रह किया है. उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि यहां जो हो रहा है वह देश में शांति व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए बड़ा खतरा है। इसलिए मेरी मांग है कि आयोजकों और वक्ताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। कार्यक्रम में कई वक्ताओं ने भड़काऊ और नफरत भरे भाषण दिए, खुले तौर पर मुसलमानों के नरसंहार का आह्वान किया और पूरे हिंदू समुदाय से सशस्त्र होने का आग्रह किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष और संरक्षक प्रमुख यति नरसिंह नंद ने कहा, “यदि कोई हिंदू, आतंकवादी संगठन LTTE  प्रमुख प्रभाकरण बनना चाहता है, तो मैं पहले इस उद्देश्य के लिए एक करोड़  रुपये की पेशकश करूंगा और शेष 100 करोड़ रुपये जुटाऊंगा।” हर हिंदू मंदिर को एक प्रभाकरण की जरूरत  है। एक अन्य वक्ता  ने कहा कि यदि सौ हिंदुओं ने एक सेना बनाई और दो मिलियन मुसलमानों को मार डाला, तो इसे हिंदुओं की जीत घोषित किया जाएगा। प्रत्येक भारतीय नागरिक को उन्हें (मुसलमानों) को उखाड़ने के लिए सफाई अभियान में शामिल होना चाहिए। तैयार रहें और ऐसा करने की तैयारियों पर चर्चा करें।” मौलाना मदनी ने अपने पत्र में इन बयानों का उल्लेख किया है और सरकार से देश के संविधान और कानून के शासन और सर्वोच्चता की रक्षा करने का आह्वान किया है।

    कृषि कानूनों की तरह सरकार को सीएए को लेना होगा वापस

    कृषि बिल: एक साल में 11716 व्यापारियों ने की खुदकुशी, 600,000 से ज्यादा भारतीयों ने छोड़ा देश नई दिल्ली: बलिदान के बिना कोई क्रांति नहीं आ सकती। किसानों ने अपनी…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You Missed

    जेएन मेडिकल कालिज में स्कोलियोसिस के लिए सामाजिक जागरूकता सप्ताह मनाया गया

    जेएन मेडिकल कालिज में स्कोलियोसिस के लिए सामाजिक जागरूकता सप्ताह मनाया गया

    NEET MOCK Test conducted by IFE in Riyadh

    NEET MOCK Test conducted by IFE  in Riyadh

    एक लाख 84 हजार 607 रुपए की एवज में बिजली निगम को देने पड़ गए 5 लाख 27 हजार 656 रुपए उपभोक्ता को

    हरेरा कोर्ट ने बीबीए नियम के उल्लंघन के लिए वाटिका बिल्डर को लगाया जुर्माना, कहा अलॉटी को पजेशन मिलने तक ब्याज दो

    हरेरा कोर्ट ने बीबीए नियम के उल्लंघन के लिए वाटिका बिल्डर को लगाया जुर्माना, कहा अलॉटी को पजेशन मिलने तक ब्याज दो

    गुरूग्राम जिला में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूर्ण-डीसी निशांत कुमार यादव

    गुरूग्राम जिला में लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूर्ण-डीसी निशांत कुमार यादव