Google search engine
Saturday, May 4, 2024
Google search engine
Google search engine

प्रवेश परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए एएमयू के दो पूर्व छात्रों ने तैयार किया एप


अलीगढ़, 12 सितंबर, 2021ः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दो पूर्व छात्र मलिक जुनैद राशिद (एमसीए, 2019) और अरीब अहमद (बीटेक, 2016) ने संयुक्त रूप से एक मोबाइल फोन ऐप विकसित किया है। जहां विभिन्न एएमयू प्रवेश परीक्षाओं के पिछले वर्षों के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। ऐप की मदद से प्रवेश परीक्षा की बेहतर तैयारी की जा सकती है।
इंट्रेंसली नाम से यह मोबाइल ऐप पिछले वर्षों के प्रश्नों को क्विज़ के रूप में हल करने में मदद करता है। छात्र अपने स्वयं के प्रदर्शन का निरीक्षण कर सकते हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए रणनीति तैयार कर सकते हैं।
ऐप में बी.टेक, बीए (ऑनर्स), बी.काम, बी.ई (सिविल), बी.ई (इलेक्ट्रिकल), बी.एड, बी.एससी (आनर्स), बीएएलएलबी, 6 वीं कक्षा, 9वीं सहित 18 प्रवेश परीक्षाओं का डेटाबेस है। कक्षा, 11 (विज्ञान, वाणिज्य और कला), एमएससी जैव प्रौद्योगिकी, एमबीए और एमसीए प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्र भी इस ऐप में मौजूद हैं।
जुनैद राशिद और अरीब अहमद ने कहा इंट्रेंसली इंटर्नशिप टेस्ट पेपर तक पहुंच प्रदान करता है। परीक्षा में सफलता के लिए माक टेस्ट का भी अभ्यास किया जा सकता है। यह ऐप उन छात्रों के लिए बहुत उपयोगी होगा जो कोविड 19 के कारण आफलाइन ग्रेड में नहीं जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि छात्र किताबों में हल किए गए प्रश्नपत्रों को खोजने के बजाय इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं और वांछित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इंट्रेंसली अध्याय-वार प्रश्न शामिल किये गये हैं और विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा माडल टेस्ट पेपर तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस ऐप ने इंटरएक्टिव लर्निंग का तरीका अपनाया है जिससे प्रैक्टिस आसान हो जाती है।
इंट्रेंसली और आईओएस दोनों पर आंतरिक रूप से काम करता है। एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, छात्रों को अपने शुरुआती विवरण के साथ साइन अप या पंजीकरण करके एक मुफ्त खाता बनाना होगा। पिछले वर्षों के प्रश्न बिल्कुल मुफ्त हैं। हालांकि, यदि कोई छात्र माक टेस्ट देना चाहता है और अध्याय के अनुसार प्रश्नों तक पहुंचना चाहता है, तो शुल्क का भुगतान करके पाठ्यक्रम तक पहुंचा जा सकता है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts