Google search engine
Thursday, April 18, 2024
Google search engine
Google search engine

मा0 जिला जज ने डीएम-एसएसपी के साथ जिला जेल का किया निरीक्षण

साफ-सफाईकिचन एवं बन्दियों की उत्कृष्ठ कारीगरी की प्रषंसा की

हैल्थ एटीएम से बन्दियों को दी जा रही सुविधाओं की ली जानकारी

अलीगढ़ 28 मार्च 2023 (सू0वि0) मा0 जिला जज डा0 बब्बू सारंग, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा संयुक्त रूप से जिला जेल का त्रैमासिक निरीक्षण किया गया। मा0 जिला जज ने परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त पाए जाने पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि बन्दियों के भी अपने अधिकार होते हैं, ऐसे में उन्हें मूलभूत सुविधाएं एवं साफ-सफाई प्रदान करना हमारी नैतिक और संवैधानिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि यदि किसी बन्दी को कानूनी या विधिक सहायता की जरूरत हो तो उसे उपलब्ध कराया जाए। मा0 जिला जज ने विगत दिनों जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा बन्दियों के बच्चों के लिए की गई नुमाइश भ्रमण की अनूठी पहल की भी मुक्तकंठ से सराहना की।

निरीक्षण के दौरान अधिकारीगणों ने खान-पान की गुणवत्ता को परखने के लिए जेल में संचालित किचन का अवलोकन किया जहां खाने की गुणवत्ता एवं अन्य सामान पर संतोष प्रकट किया। जेल में प्रशिक्षित बन्दी कारीगरों द्वारा बनाए गए लकड़ी के सामान कुर्सी, मेज एवं अन्य फर्नीचर को देखकर वह उत्कृष्ठ कारीगरी की प्रशंसा किए बिना न रह सके। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा बन्दियों को विभिन्न प्रकार की कारीगरी में प्रशिक्षण प्रदान करने का मुख्य उद््देश्य यही है जब आप लोग यहां से वापस समाज की मुख्यधारा में लौटेंगे तो आप अपनी मेहनत के बल पर सम्मान के साथ अपना और अपने परिवार का जीवन यापन कर सकें। उच्चाधिकारियों ने सीएमओ डा0 नीरज के साथ बन्दियों की विभिन्न प्रकार की त्वरित जांच के लिए जेल में ही स्थापित हैल्थ एटीएम की कार्यप्रणाली एवं उससे बन्दियों को मिलने वाले लाभ के बारे में भी आवश्यक जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दिनेश कुमार नागर, जेल अधीक्षक बिजेन्द्र यादव, जेलर पी.के. सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

——

                                                 सहायक निदेशक सूचना, अलीगढ़।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts