Google search engine
Saturday, May 25, 2024
Google search engine
Google search engine

 बिब्लियोथेरेपी जीवन में लाती है बदलावः प्रोफेसर नौशाद

अशोक विश्वविद्यालय, सोनीपत में ‘एआई/मशीन लर्निंग लैंडस्केप में लाइब्रेरी इको-सिस्टम का विकास’ विषय पर आयोजित लाइब्रेरी टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव-2023 (अनुभव सत्र) में  एएमयू शिक्षकों को सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार

अलीगढ़ 10 मार्चः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग के प्रो. नौशाद अली पीएम, मनोचिकित्सा विभाग, जेएनएमसी के डॉ. देवश्री अखौरी, और पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग की पूर्व छात्रा सुश्री रुम्माना नाजी ने अशोक विश्वविद्यालय, सोनीपत में ‘एआई/मशीन लर्निंग लैंडस्केप में लाइब्रेरी इको-सिस्टम का विकास’ विषय पर आयोजित लाइब्रेरी टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव-2023 (अनुभव सत्र) में  सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार प्राप्त किया।

उन्होंने ‘बिब्लियोथेरेपी – यूज ऑफ बुक्स फॉर हीलिंगः एन एक्सपेरिमेंटल स्टडी टू इंट्रोड्यूस प्रॉस्पेक्टिव बिब्लियोथेरेपी सर्विस इन लाइब्रेरीज’ शीर्षक वाले पेपर के लिए पुरस्कार जीता।

अध्ययन के चिकित्सीय लाभों पर प्रकाश डालते हुए, प्रो. नौशाद अली और सुश्री रुम्माना नाजी ने कहा कि बिब्लियोथेरेपी किताबों के माध्यम से उपचार की एक प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य उन व्यक्तिगत चुनौतियों के बारे में जानकारी प्रदान करना है जिनका सामना लोग सबसे अधिक संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए रणनीति विकसित करने में करते हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में जब हम आत्महत्या, अवसाद और चिंता विकार के मामलों में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार लगभग 56 मिलियन भारतीय अवसाद से पीड़ित हैं और दुनिया भर में चिंता और अवसाद के प्रसार में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, बिब्लियोथेरेपी जीवन में हर परिदृश्य के लिए परिवर्तन की सुविधा प्रदान करते हुए समर्थन, दिशा, प्रेरणा, उपचार और आशा प्रदान करती है।

डॉ देवश्री अखौरी ने कहा कि बिब्लियोथेरेपिस्ट पुस्तकालयों में पुस्तक के नुस्खे और क्यूरेटेड रीडिंग सेवाएं प्रदान करते हैं और अध्ययन के निष्कर्ष, जो ओसीडी और डिप्रेशन के रोगियों में मनोचिकित्सा विभाग, जेएन मेडिकल कॉलेज में बिब्लियोथेरेपी की प्रभावकारिता पर आयोजित किए गए थे, से पता चलता है कि बिब्लियोथेरेपी मामूली और जटिल सभी मानसिक स्वास्थ के मुद्दों में इलाज प्रदान कर सकती है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts