Google search engine
Friday, June 9, 2023
Google search engine
Google search engine

महिला अध्ययन के शिक्षकों के लिए शिक्षाशास्त्र कार्यशाला

अलीगढ़ 2 मार्चः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एडवांस्ड सेंटर फॉर वीमेन स्टडीज द्वारा इंडियन एसोसिएशन फॉर वुमन स्टडीज के सहयोग से 28 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित दो दिवसीय शिक्षाशास्त्र कार्यशाला के दौरान शिक्षकों, विशेषज्ञों और छात्रों ने महिला अध्ययन के शिक्षकों के लिए शिक्षण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए, केंद्र की निदेशक प्रोफेसर अजरा मुसवी ने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य महिला अध्ययन के शैक्षणिक साधनों पर चर्चा करना और कक्षा के भीतर और प्रायोगिक क्षेत्र में महिला अध्ययन के शिक्षकों के ज्ञान को समृद्ध करना था।

उद्घाटन सत्र के बाद विषयगत सत्रों का आयोजन किया गया, जिसमें इस विषय के संस्थागतकरण और महिलाओं के अध्ययन की अंतःविषयता और रोजगारपरकता पर ध्यान केंद्रित किया गया।

प्रो एन मणिमीकलाई (भारतीदासन विश्वविद्यालय, तमिलनाडु), प्रो इंदु अग्निहोत्री (सीडब्ल्यूडीएस, नई दिल्ली), डॉ पूनम काकोटी बोराह (गौहाटी विश्वविद्यालय, असम), प्रो मनजीत भाटिया (दिल्ली विश्वविद्यालय), डॉ नियति कृष्णा (राजीव गांधी राष्ट्रीय संस्थान) यूथ डेवलपमेंट) और डॉ. तरुशिखा सर्वेश (एएमयू) कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन थीं।

डॉ तौसीफ फातिमा और श्री शीराज अहमद कार्यशाला के समन्वयक थे।

कार्यशाला में महाराष्ट्र, असम, कश्मीर, नई दिल्ली और राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों के संकाय सदस्यों और शोध विद्वानों ने भाग लिया।

———————–

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts