Google search engine
Saturday, December 3, 2022
Google search engine
Google search engine

व्यक्तित्व विकास पर कार्यशाला का आयोजन

अलीगढ़ 25 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इंटरडिसिप्लिनरी नैनोटेक्नोलॉजी सेंटर (आईएनसी) ने प्रभावी प्रस्तुति और संचार पर एक कार्यशाला ‘प्रेजेंट लाइक ए प्रो’ का आयोजन किया।

प्रख्यात व्यक्तित्व विकास विशेषज्ञों और प्रशिक्षकों ने अपने संबोधन के दौरान प्रभावी प्रस्तुति और संचार के कौशल के बारे में बताया।

प्रतिभागियों और विशेषज्ञों का स्वागत करते हुए डा. मोहम्मद अजहर अजीज (निदेशक, अंतःविषयी नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र) ने प्रस्तुति कौशल विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

प्रोफेसर परवेज तालिब (बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग) ने प्रस्तुति कौशल पर अपने विचार साझा किए। अपनी प्रस्तुति में, प्रोफेसर तालिब ने उल्लेख किया कि सामग्री, सुसंगतता, अभिव्यक्ति, शिष्टाचार और पूर्णता कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिन्हें प्रस्तुति से पहले ध्यान में रखा जाना चाहिए। उन्होंने प्रतिभागियों को तीन मिनट की लघु प्रस्तुति तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया और बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान की।

प्रोफेसर नाजिया हसन (विमेंस कॉलेज, एएमयू) ने ‘आत्म-सशक्तिकरण के लिए संचार कौशल का सम्मान’ पर एक सूचनात्मक भाषण प्रस्तुत किया, जबकि डॉ फराशा समा (संयोजक) ने ग्राफिक्स और एनीमेशन का उपयोग करके प्रस्तुति कौशल को बढ़ाने के लिए अपने विचार साझा किए।

इस अवसर पर एक संवाद सत्र का भी आयोजन किया गया। सबसे सक्रिय प्रतिभागियों के लिए मोहम्मद आजम रजा, मोहम्मद अरहम खान और मोहम्मद हातेम को प्रमाण पत्र दिए गए।

अपनी समापन टिप्पणी में, प्रोफेसर अबसार अहमद ने प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि वह कार्यशाला से महत्वपूर्ण सीख लेंगे और अपने शोध कार्य को बेहतर बनाने के लिए नए कौशल का उपयोग करेंगे।

अफसर रिजवी ने कार्यक्रम का संचालन कर धन्यवाद ज्ञापित किया। देश भर से लगभग 100 छात्रों ने भाग लिया और व्यक्तित्व निर्माण के विभिन्न उपायों को सीखा।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts