Google search engine
Friday, May 3, 2024
Google search engine
Google search engine

नैक के ग्रेडिंग से एएमयू खुश नहीं, ग्रेडिंग पर अपील दायर करने का निर्णय

अलीगढ़ 15 दिसंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने नेशनल असेस्मेंट एण्ड ऐक्रीडिटेशन काउन्सिल द्वारा अमुवि को दी गई ग्रेडिंग के सम्बन्ध में अपील दायर करने का निर्णय लिया है।ज्ञात हो कि नवंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) की समीक्षा में 3.24 के संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (सीजीपीए) के साथ अमुवि को ‘ए’ ग्रेड प्रदान किया गया है।

नैक द्वारा प्रदान की गई ग्रेडिंग का विश्लेषण करने के लिए कुलपति द्वारा गठित समिति की सिफारिश पर अपील दाखिल करने का निर्णय लिया गया है। समिति एएमयू से संबंधित एनएएसी द्वारा जारी असेस्मेंट आउटकम डाक्यूमेंट का विश्लेषण कर इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि ऐसे कई बिंदु हैं जहां मैट्रिक्स के मूल्यांकन ने स्कोर को प्रभावित किया है और इसकी पुनर्समीक्षा की आवश्यकता है।अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि कुछ पैरामीटर हैं जिनमें मूल्यांकन नहीं किया गया है और कुछ बिंदुओं पर दिया गया स्कोर उपलब्ध कराए गए वास्तविक डेटा से मेल नहीं खाता है।

हम प्राप्त किए गए अंकों और संबंधित ग्रेड पर अपील दायर करेंगे। यह निर्णय एक समिति द्वारा की गई सिफारिश के आधार पर लिया गया है जिसमें विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक शामिल हैं।प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि कुछ मानदंडों के सम्बन्ध में शिकायतें हैं जिनके पुर्नमूल्यांकन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उन संस्थानों के लिए जो समीक्षा प्रक्रिया या इसके परिणाम या उससे संबंधित किसी भी अन्य मुद्दों से व्यथित हैं, नैक ने शिकायत निवारण दिशानिर्देश अधिसूचित किए हैं। विश्वविद्यालय निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने के बाद अपील दायर करेगा।कुलपति द्वारा गठित समिति में प्रोफेसर मोहम्मद नवेद, संयोजक, रैंकिंग समिति, प्रोफेसर परवेज मुस्तजाब, डीन, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय, प्रोफेसर इकराम खान, अध्यक्ष, इलेक्ट्रानिक्स विभाग, प्रोफेसर इम्तियाज अशरफ, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, प्रोफेसर एम.एम. सुफियान बेग, प्राचार्य, जेड एच कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालोजी, प्रोफेसर असद उल्लाह खान, निदेशक, आईक्यूएसी तथा प्रोफेसर रिजवान खान, पूर्व निदेशक, आईक्यूएसी शामिल हैं।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts