Google search engine
Thursday, June 20, 2024
Google search engine
Google search engine

टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग: लाइफ साइंसेज अध्ययन के क्षेत्र में देश में एएमयू ने बनाई तीसरी जगह


अलीगढ़, 24 नवंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को लाइफ साइंसेज अध्ययन के क्षेत्र में टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (डब्लूयूआर) 2022 में संयुक्त रूप से शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है और सभी भारतीय शैक्षणिक संस्थानों में अमुवि इस क्षेत्र में तीसरे स्थान पर है।
सामाजिक विज्ञान में एएमयू को सभी भारतीय संस्थानों और विश्वविद्यालयों में दूसरे स्थान पर रखा गया है जबकि इंजीनियरिंग विज्ञान में एएमयू को भारतीय विश्वविद्यालयों में तीसरा और देश के सभी शिक्षण संस्थानों में सातवें स्थान पर रखा गया है। इसी प्रकार भौतिक विज्ञान शिक्षा में एएमयू भारतीय विश्वविद्यालयों में तीसरे स्थान पर है और देश के सभी संस्थानों में आठवें स्थान पर है और क्लीनिकल और स्वास्थ्य के क्षेत्र में एएमयू भारतीय विश्वविद्यालयों में छठे और सभी संस्थानों में आठवें स्थान पर है। एएमयू ने समग्र विश्व रैंकिंग में 801-1000 की श्रेणी में स्थान प्राप्त किया है।
एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने रैकिंग पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में हमारे संस्थान की यह रैकिंग कोविड महामारी के कारण होने वाली रूकावटों के बावजूद छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के प्रयासों से हासिल विश्वविद्यालय के उच्च  शिक्षण एवं शोध मापदंडों को दर्शाती है।
उन्होंने कहा कि एएमयू विश्व स्तर पर एक प्रतिस्पर्धी विश्वविद्यालय है जो लगातार अपनी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार कर रहा है। एक सक्षम शिक्षक वर्ग के साथ अमुवि एक उच्च शिक्षण संस्थान है जो छात्र के अंदर शैक्षिक विचारों और व्यक्तित्व विकास के अनुकूल योग्यता को बढ़ावा देता है जो बदलते समय में आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय विकास में हमारा योगदान भी तेजी से बढ़ रहा है।
प्रोफेसर एम सालिम बेग (अध्यक्ष, विश्वविद्यालय रैंकिंग समिति) ने कहा कि एएमयू ने विभिन्न विषयों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है और शिक्षण, अनुसंधान, उद्धरण, औद्योगिक आय और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण के मापदंडों पर एक समग्र रैंकिंग प्राप्त की है। इस वर्ष की रैंकिंग में 14.4 मिलियन से अधिक शोध प्रकाशनों में 108 मिलियन से अधिक उद्धरणों के विश्लेषण के साथ ही वैश्विक स्तर पर लगभग 22,000 विद्वानों के सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं को शामिल किया गया है। रैकिंग में 2,100 से अधिक संस्थानों से 430,000 से अधिक डेटा पाइंट एकत्र किए गए थे। कुल मिलाकर डब्लूयूआर 2022 में 1,662 विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts