Google search engine
Thursday, April 18, 2024
Google search engine
Google search engine

प्रोफेसर एस बनर्जी ने एएमयू में महिलाओं के खेल करियर के बारे में बताया

अलीगढ़, 14 जूनः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा ‘महिलाओं के लिए करियर के रूप में खेलः प्रोत्साहन और बाधाएं’ विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें खेल में महिलाओं की मौजूदा असमानताओं पर प्रकाश डाला गया और महिला एथलीटों के लिए संभावित करियर विकल्पों पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में कलकत्ता विश्वविद्यालय के प्रबंधन विभाग की प्रोफेसर शर्मिष्ठा बनर्जी ने अपने विचार रखे।

प्रोफेसर शर्मिष्ठा ने भारत के राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा प्रायोजित एक डेटा संग्रह परियोजना के हिस्से के रूप में कलकत्ता विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सहयोग से एएमयू का दौरा किया। इस परियोजना का उद्देश्य विभिन्न समूहों से डेटा एकत्र करना था, जिसमें अलीगढ़ भी एक ऐसे समूह के रूप में कार्यरत है।

इस अध्ययन के अंतर्गत विविधता पूर्ण नमूने को सुनिश्चित करने के लिए, विभिन्न जिलों, राज्यों और राष्ट्रीय स्तर की महिला खिलाड़ियों के साथ शहर के खेल से जुड़े लोगों जैसे डॉ. शाहनवाज खान, डॉ. फुजैल अहमद, डॉ. नाजिया खान, श्री रियाज और श्री शमशाद निसार आजमी के माध्यम से संपर्क स्थापित किया गया। शारीरिक शिक्षा विभाग के शोधार्थियों अब्दुल मजीद, लोकेश राघव और दानवीर सिंह की सहायता से सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण किया गया।

राष्ट्रीय सर्वेक्षण में अलीगढ़ की कुल 42 लड़कियों ने भाग लिया, जहां उन्हें खेलों में और उनके माध्यम से उपलब्ध विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में बताया गया।

प्रो शर्मिष्ठा बनर्जी ने परियोजना के परिणामों पर अपनी संतुष्टि और भविष्य की यात्राओं और विभाग के साथ सहयोग में अपनी रुचि व्यक्त की।

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सैयद तारिक मुर्तजा ने धन्यवाद प्रस्ताव में उनका आभार व्यक्त किया और डॉ सैयद खुर्रम निसार ने प्रोफेसर बनर्जी का स्वागत किया।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts