Google search engine
Thursday, May 2, 2024
Google search engine
Google search engine

नैक में “ए” ग्रेडिंग पाकर फिर पहले स्थान पर रहा एएमयू

एएमयू को दी गई एनएएसी ग्रेडिंग पांच साल के लिए वैध होगी

अलीगढ़, 7 दिसंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को नवंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) की समीक्षा में 3.24 के संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (सीजीपीए) के साथ “ए” ग्रेड दिया गया है।

एएमयू को दी गई एनएएसी ग्रेडिंग, जो पांच साल के लिए वैध होगी, जुलाई 2017 में एनएएसी द्वारा शुरू किए गए संशोधित प्रत्यायन एवं आंकलन फ्रेमवर्क के अनुसार मान्यता पर आधारित है, जो मान्यता प्रक्रिया में एक स्पष्ट प्रतिमान बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है और इसे आईसीटी सक्षम, निष्पक्ष, पारदर्शी, माप योग्य और मजबूत बनाती है।

अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि एनएएसी ग्रेड “ए”, जो हमारे शिक्षकों एवं छात्रों कि कड़ी मेहनत का परिणाम है, एएमयू की शिक्षण एवं अनुसंधान में अग्रणी होने की निरंतर प्रतिबद्धता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ हम आगे बढ़ते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि एएमयू कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में भी उत्कृष्टता प्राप्त करता रहा है जो भारत में सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में इसकी प्रतिष्ठा को मजबूत बनाता है। उन्होंने कहा कि मैं विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारियों, शिक्षकों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों, पूर्व छात्रों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और आईक्यूएसी कोर / तकनीकी टीम का बेहतर स्कोर करने और इस महान संस्था की रैंकिंग में लगातार सुधार में सहायता प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त करता हूं।

प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि एएमयू जैसे सार्वजनिक संस्थानों की अनुसंधान, विकास और राष्ट्र के लिए नीति निर्माण में बड़ी भूमिका है।

प्रोफेसर असद उल्लाह खान (निदेशक, आईक्यूएसी) ने कहा कि एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 में से 3.24 (लगभग 81 प्रतिशत) स्कोर किया है।

उन्होंने कहा कि संपूर्ण नैक मूल्यांकन को दो भागों अर्थात् मात्रात्मक मैट्रिक्स (QnM) और गुणात्मक मैट्रिक्स (QlM) में विभाजित किया गया था, जिसका नैक पीयर टीम द्वारा अलग-अलग मूल्यांकन किया गया था। हम केवल 0.02 अंक (अर्थात 0.5 प्रतिशत) से ए+ स्कोर प्राप्त करने से चूक गए।

उन्होंने आगे कहा कि एनएएसी ग्रेड और विश्वविद्यालय रैंकिंग कुलपति और उनके प्रशासन के प्रयासों के कारण संभव हुई है जिसके कारण एएमयू शिक्षकों और छात्रों का एक जीवंत समुदाय विकसित हुआ है, जो अनुसंधान क्षेत्रों के कुछ सबसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में अध्ययन और शोध कर रहे हैं।

नैक टीम के दौरे से पूर्व विश्वविद्यालय की मॉक टीमों ने विभिन्न विभागों, संकायों, कार्यालयों, आवासीय छात्रावासों और स्कूलों का दौरा किया था।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts