Google search engine
Friday, October 7, 2022
Google search engine
Google search engine

वैकल्पिक ऊर्जा और बेरीज़गारी का समाधान है नेक्स जेन एनर्जिया

अलीगढ़। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से बिहार सरकार सख्ते में है।उस पर से बेरोजगारी भी एक बड़ी समस्या है।रोजगार सृजन के मामले में भी बिहार सरकार को कई समस्याओं से दो चार होना पड़ रहा है।ऐसे में वैकल्पिक ऊर्जा का सबसे अच्छा साधन बन कर उभरा है नेक्स जेन एनर्जिया।दोनों बड़ी समस्याओं पर एक साथ काम करती है नेक्स जेन एनर्जिया।नेक्स जेन बायो वेस्टेज जैसे पराली,गाय और भैसों के गोबर और सड़ी गली सब्जियों से ग्रीन डीजल और सीएनजी तैयार करती है।

नेक्स जेन एक ऐसा प्लेटफार्म है जो वेस्टेज को वैकल्पिक ऊर्जा में परिवर्तित कर सरकार के ऊर्जा पर आत्मनिर्भरता के सपने को साकार करती है।इसके अलावा स्वच्छता के मिशन को भी परवाज़ देती है।इसकी कार्यविधि के बारे में कंपनी के एमडी ए. पी.पाठक बताते है नेक्स जेन एनर्जिया भारत के लोगो को वैकल्पिक एनर्जी में आत्मनिर्भर बनाती है।खुद के पम्पस लगा कर लोगो को ग्रीन डीज़ल और सीएनजी उपलब्ध कराती है।इसके अलावा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा कर डीजल और सीएनजी तैयार किया जाता है और दोनों ही जगहों पर रोजगार के अच्छे अवसर बनते है जहाँ लोकल लोगो को रोजगार भी उपलब्ध कराया जाता है।

नेक्स जेन एनर्जिया के लाइसेंस का प्रॉसेस भी बहुत ही आसान है।कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल पर और भी जानकारी मिल जाती है।इस बाबत ए पी पाठक ने बताया कि नेक्स जेन किसानों के लिए खाद भी उपलब्ध कराती है।नेक्स जेन एनर्जिया अपने प्लांट की शुरुवात बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले से करने जा रही है।इस बाबत पाठक बताते है पश्चिमी चंपारण में गन्ना फैक्टरियां बहुत है और इनसे निकले बगास से हम अपनी यूनिट के कच्चे माल की आपूर्ति करेंगे।इसके अलावा यहां के लोगो को रोजगार का अवसर भी प्रदान करेंगे।

आपको बता दे नेक्स जेन एनर्जिया वैकल्पिक ऊर्जा में बिहार को आत्म निर्भर बनाने के लिए मिशन मोड में लगी हुई है।रोजगार सृजन,अन्नदाताओं के लिए खाद और स्वच्छता के सरकार के कार्यो को पूरा करने की तरफ अग्रसित है।

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google search engine

Related Articles

Google search engine

Latest Posts